रथयात्रा से पहले Campa Cola का एक विज्ञापन लोगों की धार्मिक भावनाओं पर भारी पड़ गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के स्वामित्व वाले इस ब्रांड ने एक पोस्टर में भगवान जगन्नाथ के रथ के साथ Campa की बोतल दर्शाई, जिसमें बोतल से गिरता पेय पदार्थ सीधे रथ पर गिरता दिखाया गया।

इस चित्रण को करोड़ों श्रद्धालुओं ने भगवान जगन्नाथ का अपमान मानते हुए सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया दी। देखते ही देखते #BoycottCampa ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा। कई यूज़र्स ने इसे “मंदिर की भावना का बाज़ारीकरण” कहा और ब्रांड से माफी की मांग की।

Campa रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड की कंपनी है। विवाद के बावजूद कंपनी की ओर से अब तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।


🌱 नैतिक संदेश (Morality Lesson)धर्म और आस्था केवल प्रचार के औज़ार नहीं हैं।
ब्रांड्स को समझना चाहिए कि संवेदनशील सांस्कृतिक प्रतीकों के साथ मार्केटिंग करने से पहले, भावनाओं और मूल्यों की मर्यादा का ध्यान रखना ज़रूरी है। जिस समाज से ग्राहक आते हैं, उसका सम्मान करना—एक ब्रांड की सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *